Monday, September 15, 2014

Breaking News in Hindi

Sitemap  |   Results  |  Downloads

होम > दिल्ली न्यूज़

हरियाणा के 2 और जिले NCR में

Jind and Karnal now at NCR
दिल्ली की जनसंख्या वृद्धि दर में पिछले दशक से धीमी होती जा रही है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का बढ़ता जा रहा है।

इस बार हरियाणा के दो जिलों जींद और करनाल को इसमें शामिल करने की योजना पर मुहर लग गई है।

हरियाणा सरकार के अनुरोध पर एनसीआरपीबी ने पड़ोसी जिलों जींद और करनाल को एनसीआर क्षेत्र में शामिल किए जाने को स्वीकृति दे दी है।

एनसीआरपीबी बैठक के बाद शहरी विकास मंत्री कमल नाथ ने यहां यह जानकारी दी।

एनसीआरपीबी के इस फैसले के साथ ही एनसीआर में शहरों की संख्या 19 से बढ़कर 21 हो गई। इस कदम का उद्देश्य दिल्ली पर से दबाव को कम करना है।

इन जिलों को एनसीआर क्षेत्र में शामिल किए जाने से सड़कों, लोक परिवहन, सीवर, स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा और राष्ट्रीय राजधानी से त्वरित संपर्क के लिए अधिक कोष उपलब्ध हो सकेगा।

कमलनाथ ने कहा कि एनसीआर के विस्तार से राष्ट्रीय राजधानी के स्वास्थ्य, शिक्षा और आर्थिक बुनियादी ढांचे आदि पर दबाव कम होगा।

हरियाणा के दोनों जिलों को शामिल किए जाने पर एनसीआरपीबी को धन्यवाद देते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा ने कहा कि बैठक में सीवेज और ठोस प्रबंधन के मुद्दों पर चर्चा हुई।

भूपिन्दर सिंह हुड्डा ने कहा कि यह फैसला किया गया कि ठोस अवशिष्ट प्रबंधन व्यवस्था और सीवर ट्रीटमेंट संयंत्र की स्थापना के लिए हरियाणा शहरों और क्षेत्र के बड़े गांवों की खातिर बोर्ड से सहायता मांगेगा।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

आपके शहर की ख़बरें

प्रमुख ख़बरें